Mobile Se File Transfer Kaise Kare - मोबाइल से फ़ाइल ट्रांसफ़र कैसे करें?

Mobile Se File Transfer Kaise Kare - मोबाइल से फ़ाइल ट्रांसफ़र कैसे करें?
Mobile Se File Transfer Kaise Kare

Mobile se file transfer kaise kare: मोबाइल फ़ोन आजकल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं और हम अक्सर फ़ाइलें, जैसे कि फ़ोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स, और अन्य जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करना चाहते हैं।

लेकिन क्या हो अगर आपके मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन नहीं हो और आपको कोई डॉक्युमेंट बहुत ही अर्जेंट किसी अन्य डिवाइस में ट्रान्सफर अथवा भेजना हो। तो Mobile se file transfer kaise kare।

जी हां मित्रों Mobile se Online file transfer तो बहुत ही आसान है। मगर Mobile se Offline file transfer kaise kare ये थोडा मुश्किल है।

जैसे कि आप कहीं बाहर हैं और आपके मोबाइल पर आपका टिकट प्राप्त होता है और आपके मोबाइल में इन्टरनेट नहीं है।

जब आप दुकानदार को कहते हैं कि आप अपना Wifi पासवर्ड दे दीजिये और दुकानदार आपके बातों को सुनकर आनाकानी करने लगता है और अपना Wifi आपसे शेयर नहीं करना चाहता है तो क्या करें?

$ads={1}

क्योंकि अगर आपको उसका प्रिंट लेना हो तो आपको दुकानदार के डिवाइस में अपने डॉक्यूमेंट को भेजना ही पड़ता है या आपके पास डाटा केबल का होना जरुरी है। तभी आपके प्रिंट को निकला जा सकता है। 

अन्यथा आप वापस लौट आते हैं। क्यूंकि आपके पास अन्य कोई चारा नही कि आप प्रिंट ले सके।

लेकिन थोडा ठहरिये आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ, जो आपको Offline mobile se file transfer kaise kare इसमें मदद मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों मैं JAY PANDEY आपका स्वागत करता हूँ www.jaypandey.in पर। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जो आपका मदद करेंगे बिना इन्टरनेट Mobile se file transfer करने में।

Mobile Se File Transfer Kaise Kare - मोबाइल से फ़ाइल ट्रांसफ़र कैसे करें?
सबसे अच्छा तरीका ऑफलाइन फाईल ट्रान्सफर का।

Mobile Se File Transfer Kaise Kare - मोबाइल से फ़ाइल ट्रांसफ़र कैसे करें?

इसे भी पढ़ें: फोटोकॉपी कैसे करें?

1. Bluetooth: ऐसे में यह पहला तरीका है जो आपको बेहतर परिणाम देगा। जी हां आप अपने मोबाइल फ़ोन की ब्लूटूथ से अन्य डिवाइस के साथ फ़ाइलें ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

इसके लिए, पहले ब्लूटूथ को दोनों डिवाइस में चलाने के लिए सक्षम करें और फिर जो फ़ाइल आपको ट्रांसफ़र करनी है, उसे चुनें और "ब्लूटूथ से भेजें" विकल्प का उपयोग करें।

Bluetooth se file transfer करना बहुत सिंपल और बहुत ही आसान है। Mobile se file transfer करने का यह तरीका बहुत ही आसान है।

शायद ही हम में से कोई ऐसा है जो इसके बारे में नहीं जानता। और कहीं न कहीं हम इसे भूल भी चुके हैं।

लेकिन यह Mobile se file transfer karne ka best tarika है। इसमें बस एक ही समस्या है कि बड़े फाइल ट्रान्सफर करने में आपको काफी समय लगता है।

2. Wi-Fi Direct: कुछ मोबाइल फ़ोन Wi-Fi Direct सपोर्ट करते हैं, जिसके माध्यम से आप एक सुरक्षित Wi-Fi कनेक्शन से फ़ाइलें ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

इसके लिए, Wi-Fi Direct को अपने फ़ोनों पर सक्षम करें और दूसरे फ़ोन को खोजें। फिर जो फ़ाइल ट्रांसफ़र करनी है उसे चुनें और दुसरे डिवाइस में भेजें।

आपके फोन का यह आप्शन चंद सेकंड में बड़े से बड़ा फाइल ट्रान्सफर कर देता है और वो भी बिना इन्टरनेट के।

$ads={2}

How to send file by mobile - मोबाइल से फाइल कैसे भेजें?

3. NFC (Near Field Communication): यदि आपके स्मार्टफ़ोन में NFC (नियर फ़ील्ड कम्यूनिकेशन) है, तो आप फ़ाइलें एक से दूसरे स्मार्टफ़ोन के साथ छूकर ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

ये लगभग हर फोन में अभी उपलब्ध होती है। जिससे आप Mobile se file transfer कर सकते हैं।

इसमें सबसे पहले चेक कर ले कि दुसरे डिवाइस में NFC उपलब्ध है या नहीं अन्यथा आपको परेशानी होगी। क्यूंकि यह तरीका थोडा पेचीदा और कठिन है।

कठिन इसलिए है कि यह कनेक्ट जल्दी नहीं होता और एकबार हो गया तो आसन है, कोई भी फाइल भेजना।

4. File Sharing Apps: कई फ़ाइल शेयरिंग ऐप्स, जैसे कि Shareit, MX-Player, Xender और Files Go, आपको मोबाइल से मोबाइल फ़ाइल ट्रांसफ़र करने में मदद कर सकते हैं।

ये ऐप्स एक साथ एक वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से फ़ाइलें भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करते हैं। यह भी ऑफलाइन ही काम करता है।

अगर सामने वाले डिवाइस में भी उपलब्ध हो तो। अधिक जानकारी के लिए विडियो को ध्यान से देखें। जिससे आपको मालूम पड़ेगा कि Mobile se file transfer kaise kare।

इन तरीकों का उपयोग करके आप मोबाइल से मोबाइल फ़ाइल ट्रांसफ़र कर सकते हैं। आपके पास जिस तरह का मोबाइल डिवाइस है। उसके अनुसार आप उपयुक्त तरीका चुन सकते हैं और आसानी से फ़ाइलें साझा कर सकते हैं।

वीडियो देखें।

Mobile se file kaise bheje - मोबाइल से फाइल कैसे ट्रान्सफर करें?

तो दोस्तों अपने मोबाइल के इन तरीको को अपना कर आप भी Offline Mobile se file transfer आसानी से कर सकते हैं। किसी भी आप्शन कि डिटेल जानकारी के लिए Youtube पर संपर्क करे।

उम्मीद करता हूँ Mobile se file kaise transfer kare का यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट जरूर करे। हमारे वेबसाइट www.jaypandey.in पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!

Post a Comment

जय लक्ष्मीनारायण जी

और नया पुराने