Khajur Khane Ke Fayde - खजूर खाने के फायदे।

Khajur Khane Ke Fayde - खजूर खाने के फायदे।
Khajur Khane Ke Fayde - खजूर खाने के फायदे।

Khajur Khane Ke Fayde: खजूर एक प्राकृतिक फल है जिसका स्वाद मीठा होता है और यह जिंक, आयरन, पोटैशियम, फाइबर, और विटामिनों का स्रोत होता है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

इसका वैज्ञानिक नाम फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा (Phoenix Dactylifera) है। माना जाता है कि खजूर की खेती सबसे पहले इराक में शुरू हुई थी, जिसके बाद यह अरब और अन्य देशों में उगाया जाने लगा।

खजूर हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध है। खजूर सूखे मेवे, मिठाई, पाउडर, गीला तथा अन्य कई तरीकों से उपयोग किया जाता है। यह व्रतों में भी प्रयोग किया जाता है।

इस पोस्ट में, हम खजूर खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे पर गौर करेंगे। जी हां मित्रों खजूर तो हम सभी को पता है लेकीन Khajur khane ke fayde को जानना बहुत जरूरी है। जिससे हमारे शरीर में कुछ बीमारियों को ठीक करने में लाभ मिलता है।

नमस्कार दोस्तों मैं JAY PANDEY आपका www.jaypandey.in पर स्वागत करता हूं। आइए जानते हैं Khajur Ke Fayde के बारे में कि Khajur Khane Se Kya Fayda होता है?

Khajur Khane Ke Fayde - खजूर खाने के फायदे।

इसे भी पढ़ें: अंडा क्यों और कितना खाएं।

Dates Nutrition Facts: सबसे पहले आइए जानते हैं कि खजूर में कौन-कौन सा विटामिन और मिनरल्स पाया जाता है? USDA की माने तो प्रति 100 ग्राम खजूर में:

कैलोरी 281 वसा 0.4 ग्रा. सोडियम 2 मिग्रा. पोटैशियम 656 मिग्रा.
कार्बोहायड्रेट 75 ग्रा. आहारीय रेशा 8 ग्रा. शक्कर 63 ग्रा. प्रोटीन 2.5 ग्रा.
विटामिन सी 0.4 मिग्रा. कैल्शियम 39 मिग्रा. विटामिन बी 6-1 मिग्रा. मैग्नीशियम 43 मिग्रा.
विटामिन डी 0.2 मिग्रा. पानी 21.32ग्रा. कोलेस्ट्रॉल 75 ग्रा. फॉस्फोरस 62 मिग्रा.

पाया जाता है। दोस्तों ये तो हुए खजूर में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स। आईए जानते हैं कि खजूर के क्या फ़ायदे हैं?

$ads={1}

Khajur Variety - खजूर के प्रकार।

बात करें खजूर के प्रकार की तो खजूर कई प्रकार के होते हैं। जिनमें से कुछ के बारे में जानकारी कुछ इस प्रकार है:

1. अजवा (Ajwa): यह एक बहुत ही अच्छा और प्रसिद्ध खजूर माना है। यह आकार में छोटा और रंग काला होता है। अरब देशों का यह सबसे पसंदीदा खजूर है।

2. डेगलेट नूर (Deglet Noor): यह ट्यूनीशिया और अल्जीरिया का सबसे अच्छा खजूर है। यह खाने में कम मीठा और सुखा होता है मगर यह बहुत ही पौष्टिक होता है।

3. मेडजुल (Medjool): यह मोरक्को में पाया जाता है और यह टॉफी जैसा स्वाद वाला तथा पौष्टिक तत्व से भरपूर होता है। यह काले खजूर की आम प्रजाति है।

4. हल्लवी (Hallawi): यह इराक में पाए जाने वाला काफी स्वादिष्ट और आकार में छोटा खजूर है। हल्लवी खजूर खाने में सबसे मीठा होता है। इसमें घुलनशील ठोस पदार्थ 28 - 45 प्रतिशत होता है। यह वर्षा को ज्यादा सह सकता है।

5. बरही (Barhee): यह हल्के पीले रंग का तथा गुदे से भरपूर होता है। गुदे के कारण यह मोटा और खाने में मुलायम तथा एक अलग ही स्वाद वाला होता है।

6. हयानी (Hayani): हयानी खजूर बहुत ही मुलायम तथा गहरे रंग का होता है। इस खजूर को ताज़ा ही खाना चाहिए क्यूंकि पकने या सूखने के अवस्था तक यह खजूर खराब हो जाता है।

7. खदरावी (Khadrawi): यह भी इराक में ही पाया जाता है। इसका पेड़ कम लंबा होता है। इसे ताज़ा और सुखा अथवा छुहारे के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

8. डेयरी (Dayeri): यह खजूर साइज में अन्य के मुकाबले लंबा और काले रंग का होता है।

9. इतिमा (Itima): यह अल्जीरिया में पाया जाता है। यह खजूर भी खाने में बहुत मीठा होता है।

इसके अलावा कुछ और भी नाम हैं जो अरब देशों में कहे जाते हैं, जैसे खलास, सफरी, सगई, सुक्करी, मुनीफी और सलज इत्यादि।

Khajur Khane Ke Fayde - खजूर खाने के फायदे।
Khajur Ke Fayde - खजूर के फायदे।

Khajur Ke Fayde - खजूर के फायदे।

बात करें खजूर के फायदे (Benefits of Khajur) कि तो यह हर मामले में स्वास्थ्यवर्धक ही है जिसे एक - एक कर आगे बताया गया है। कृपया ध्यान से देखें और जाने Khajur Benefits के बारे में।

1. खजूर एनीमिया में (Dates Benefits in Anemia): शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसलिए खजूर का सेवन एनीमिया में लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

2. गठिया में खजूर (Gathia Rog Me Khajur Ke Fayde): गठिया जैसे रोग में Khajur Khane Ke Fayde में 1 ग्लास दूध में देसी घी और Khajur Ka Powder मिला कर पीने से फायदा होता है। क्योंकि खजूर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन तथा अन्य मिनरल्स होते हैं जो मदद करते हैं।

3. खजूर सेक्स लाइफ (Khajur Ke Fayde Love Life): पुरुषों के यौन ताकतों को ठीक करने के लिए खजूर फायदेमंद होता है, क्योंकि खजूर में 27 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं। जो प्राकृतिक रूप से यौन समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

4. खजूर प्रेगनेंसी के लिए( Khajur benefits in pregnancy): खजूर में मौजूद फ्रुक्टोज शर्करा शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में बदलाव किए बिना ऊर्जा देता है। जो जच्चा बच्चा दोनों के लिए फायदेमंद है। लेकिन कुछ भी प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।
$ads={2}
5. कब्ज में खजूर ( Khajur In Digestion): कब्ज़ में Khajur Khane Ke Fayde की बात करें तो खजूर में मौजूद भरपूर फाइबर बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि फाइबर की कमी से ही कब्ज़ होता है, ऐसे में खजूर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होगा। खजूर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण को संतुलित रखने तथा पेट की कैंसर को रोकने में मददगार साबित होते हैं।

6. खजूर ताकत के लिए ( Khajur Urja Ke Liye): Khajur में मौजूद फ्रक्टोस और ग्लूकोज आपको दिनभर थकान महसूस नहीं होने देता। इसलिए खजूर के नियमित सेवन से शरीर को संपूर्ण विटमिन और मिनरल्स मिलता है।

7. खजूर हड्डियों के लिए (Khajur Ke Fayde for Bones): खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। ये सभी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। खजूर विटामिन-के से भी भरपूर होता है, जो खून को गाढ़ा करने और हड्डियों को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है।

8. खजूर दिमाग के लिए (Dates Benefits For Brain): खजूर दिमाग की स्ट्रेस, दिमाग की सूजन तथा अल्जाइमर (याददस्त रोग) को ठीक करने में मदद करता है। Khajur roj khane ke fayde में न्यूरोडिजेनरेटिव अर्थात् मस्तिष्क के नर्वस सिस्टम को ठीक और मजबूत बनाने में कामयाब सिद्ध होता है।

9. खजूर इम्यूनिटी सिस्टम में (Khajur ke fayde Immunity): किसी भी शरीर को संपूर्ण स्वस्थ रहना है तो इम्यून सिस्टम अच्छा होना चाहिए। इसलिए खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामीन C, प्रोटीन और अन्य कई विटामिन मदद करते हैं।

10. खजूर हृदय के लिए (Khajur for Heart): खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हृदय के आर्टरी सेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है। जिससे हार्ट अटैक या अन्य हृदय से जुड़े रोग नहीं होता। इसलिए Khajur Khane Ke Fayde हृदय के लिए भी हैं।

11. खजूर त्वचा के लिए (Khajur Health Benefits for Skin): खजूर में विटामीन C और D प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खजूर एंटी-एजिंग में बहुत मदद करता है। जिससे असमय झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और पड़े हुए झुर्रियों को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए Khajur Khane Ke Fayde में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ज्यादा जानकारी के लिए विडियो देखें।

Khajur Ke Fayde Aur Nuksan - खजूर के फायदे और नुकसान।

मित्रों Khajur Khane Ke Fayde आपको मालूम हो गया। परंतु Khajur Ke Side Effects भी आपको अवश्य जान लेना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं Khajur Ke Nuksan को।

  • यदि आप शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं तो बीना डॉक्टरी सलाह के ना प्रयोग करें।

  • यदि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो तो खजूर के सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

  • यदि आपको अस्थमा है तो भी खजूर से नुकसान हो सकता है। खजूर खाने से पहले डाक्टरी सलाह जरूर लें।

  • कुछ लोगों को खजूर से एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए Khajur Khane Ke Fayde के बजाय Khajur Harmful हो सकता है।

  • खजूर गर्भावस्था में डॉक्टरी सलाह पर ही खाएं बीना डॉक्टरी सलाह के खाना नुकसान पहुंचा सकता है।

  • अधिक खजूर खाने से पेचिश की समस्या हो सकती है। इसलिए एक वयस्क को 3 से 5 खजूर एक दिन में खाना चाहिए।

  • यदि आप मोटापे या वजन बढ़ने से परेशान हैं तो भी खजूर का सेवन करना और परेशानी बढ़ा सकती है।

तो दोस्तों ये थे Khajur Ke Fayde Aur Nuksan की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। Khajur Khane Ke Fayde की पोस्ट आपको कैसी लगी जरूर बताएं। यदि आपका कोई प्रश्न हो तो जरूर कमेंट करें। www.jaypandey.in पर अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

:: Important Notice ::

नोट: इस पोस्ट में जानकारी का उदेश्य मात्र ज्ञानवर्धक के लिए है किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही है, स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए चिकित्सक से परामर्श करें।

Note: The information in this article is designed for educational purpose only; you should not use this information to diagnose or treat any health problem, please consult a doctor with any question or concern you might have.

Post a Comment

जय लक्ष्मीनारायण जी

और नया पुराने