Roj Nimbu Khane Ke Fayde - रोज़ नींबू खाते हैं तो रहे सावधान इन बातों का रखें ध्यान।

Roj Nimbu Khane Ke Fayde: रोज़ नींबू खाते हैं तो रहे सावधान इन बातों का रखें ध्यान। Benefits Of Lemon
नींबू के फायदे और नुकसान।
Roj Nimbu Khane Ke Fayde: रोज़ नींबू खाते हैं तो रहे सावधान इन बातों का रखें ध्यान। Benefits Of Lemon

विश्व भर में नींबू पानी या नींबू लगभग सभी खाते हैं और खाएं भी क्यों ना, क्योंकि नींबू पानी या नींबू को सभी अच्छे विटामिन का स्रोत मानते हैं।

कभी सलाद में, कभी डायरेक्ट, कभी नींबू पानी या किसी अन्य तरीक़े से लेकिन खाते तो ज़रूर हैं। लेकिन रुकिए क्या आप रोज़ाना खाने वाले अपने नींबू को अच्छी तरह से जानते हैं?

अगर नहीं तो ये घातक सिद्ध हो सकता है। इसलिए नींबू को पहले अच्छी तरह से जान लें, कि आपके नींबू में क्या-क्या होता है?

जब आप नींबू को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो आपको कौन-कौन सा विटामीन मिलता है तथा नींबू को खाने से पहले किन बातों का रखें ख्याल?

नमस्कार दोस्तों मैं JAY PANDEY आपका स्वागत करता हूं www.jaypandey.in पर। दोस्तों आज मैं आपको नींबू से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताऊंगा, जिसे आपको सुनकर हैरानी होगी। तो चलिए देर ना करते हुए जल्दी शुरू करते हैं।

$ads={1}

Lemon Nutrition Facts - नींबू से कौन सा विटामिन मिलता है?

इससे पहले कि नींबू से जुड़ी कुछ खास बातें आप जानें, आपको ये ज़रूर बताना चाहूंगा कि आखिर नींबू में कौन-कौन सा विटामिन पाया जाता है? USDA के अनुसार प्रति 100 ग्राम नींबू में:

कैलोरी 29 पानी 88.98 ग्रा.
प्रोटीन 1.1 ग्रा. लिपिड फैट 0.3 ग्रा.
कार्बोहाईड्रेट 9.32 ग्रा. फाइबर 2.8 ग्रा. शुगर 2.5 ग्रा. कैल्शियम 26 मिग्रा.
आयरन 0.6 मिग्रा. मैग्निशियम 8 मिग्रा. फॉस्फोरस 16 मिग्रा. पोटेशियम 138 मिग्रा.
सोडियम 2 मिग्रा. जिंक 0.06 मिग्रा. कॉपर 0.037 मिग्रा. मैग्निज 0.03 मिग्रा.
सेलेनियम 0.4 माइक्रोग्राम विटामिन सी 53 मिग्रा. विटामिन बी-6 मिग्रा. फोलेट 11 माइक्रोग्राम
कोलीन 5.1 मिग्रा. विटामिन ए 1 माइक्रोग्राम कैरोटीन बीटा 3 माइक्रोग्राम कैरोटीन अल्फा 1 माइक्रोग्राम
ल्यूटिन जैक्सनथीन 11 माइक्रोग्राम विटामीन-ई 0.15 मिग्रा. सैचुरेटेड फैटी एसिड 0.039 ग्रा. मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड 0.011 ग्रा.
पॉली अन सैचुरेटेड फैटी एसिड 0.089 ग्रा.


पाया जाता है। तो दोस्तों जैसा कि हमें यह मालूम हो गया है कि, यदि हम प्रतिदिन 100 ग्राम नींबू का सेवन करते हैं तो, हमें नींबू से कौन सा विटामिन मिलता है।

आईए जानते हैं कि रोज़ाना नींबू का सेवन करने से क्या फायदा होगा या रोज नींबू पानी पीने के फायदे के बारे में।

Roj Nimbu Khane Se Kya Hota Hai - रोज़ नींबू खाने से क्या फायदा होता है?
नींबू पानी पीने के फायदे।

Nimbu Ke Fayde Aur Nuksan - नींबू के फायदे और नुकसान।

वजन घटाने में सहायक: नींबू में पर्याप्त मात्रा में पॉलीफेनोल्स होता है, जो मोटापे को नियंत्रित करने में मदद करता है। पॉलीफेनोल्स बॉडी डिटॉक्स करने में अच्छा मदद करता है।

जो शरीर में बढ़े हुए फैट को कम कर मोटापा दूर करता है। नींबू के रस को यदि गर्म पानी में मिलाकर पिया जाए, तो यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तथा चयापचय प्रणाली मजबूत होती है, जिससे मोटापा भी घटता है।

कैंसर के लिए नींबू फायदेमंद: जैसा की हम सभी जानते हैं कैंसर एक लाईलाज बीमारी है, जिसका एक मात्र ईलाज डॉक्टरी इलाज ही है। सिट्रस फलों का सेवन एंटी कैंसर और एंटी ट्यूमर होते हैं।

क्योंकि नींबू में फ्लेवोनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो अग्नाशय के कैंसर को रोकने में मददगार साबित होता है। साथ ही यह क्रोमोप्रिवेंटिव होते हैं।

बुखार में नींबू के फायदे: बुखार कई कारणों से हो सकते हैं जिसमें बैक्टिरियल और वायरल संक्रमण भी शामिल हैं। ऐसे में नींबू विटामीन सी से भरपूर होने के कारण बैक्टीरिया और वायरस से बचाव करता है।

हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन विटामिन सी होने से यह रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

ह्रदय के लिए नींबू फायदेमंद: नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामीन सी होने से यह कोरेनरी हृदय रोग को ठीक करने में मदद करता है। रक्तचाप जैसे बीमारी ह्रदय के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

जो नींबू में मौजुद विटामिन सी रक्तचाप और फ्लेवोनॉयड धमनियों में प्लाग जमने को नियंत्रित करने में अच्छा मदद करता है। जिससे ह्रदय संबंधी मामलों में अच्छा मदद मिलता है।
$ads={2}

Roj Nimbu Pani Peene Ke Fayde - रोज नींबू पानी पीने के फायदे।

किडनी स्टोन के लिए नींबू फायदेमंद: जिन्हें किडनी स्टोन का समस्या है, उन्हें नींबू ज़रूर प्रयोग करना चाहिए। हालांकि नींबू एसिडिक है लेकिन फिर भी यह एल्कलाइन प्रभाव देता है।

जो क्लिंजर का काम करता है। नींबू को गुनगुने पानी के साथ उपयोग किया जा सकता है। लेकिन ऐसी बिमारियों के लिए डॉक्टर की सलाह भी जरुरी है।

एनीमिया के लिए नींबू के फायदे: यदि आपके शरीर को सही मात्रा में आयरन ना मिले, तो खून की कमी के कारण एनीमिया जैसी बीमारी हो जाती है।

ऐसे में आयरन युक्त भोजन के साथ विटामिन सी का उपयोग किया जाय तो एनीमिया जैसी रोग को दूर किया जा सकता है।

नींबू इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद: यदि आपकी इम्यून सिस्टम अथवा रोगप्रतिरोधक क्षमता सही है, तो आप हमेशा स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हैं।

इसलिए विटामिन सी आपके रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है, घरेलू उपाय के तौर पर इसे जरूर उपयोग करें।

Roj Nimbu Khane Se Kya Hota Hai - रोज़ नींबू खाने से क्या फायदा होता है?
सिट्रस फल

Roj Nimbu Khane Ke Fayde - रोज नींबू खाने से क्या होता है?

लीवर के लिए नींबू फायदेमंद: लीवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। अगर आप ज्यादा अल्कोहल इत्यादि का सेवन करते हैं, तो हो सकता है कि आपका लीवर स्वस्थ न हो।

ऐसे में नींबू का सेवन शुरू कर दें। क्योंकि नींबू में हेपटॉपरटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लीवर सूजन तथा लीवर संबंधी अन्य बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है।

श्वशन क्रिया में मददगार नींबू: हवा के संक्रमण से सांस संबधी समस्या जैसे ब्रोकाइटिस, दमा, निमोनिया या अन्य कई बीमारी हो जाती है। एक रिसर्च के अनुसार नींबू का सेवन इससे बचा सकता है।

ब्लड प्रेशर के लिए नींबू फायदेमंद: नींबू में मौजुद विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। नियमित नींबू का सेवन व वॉक करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। लेकिन यदि कोई ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहा है, तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मुंहासों के लिए नींबू फायदेमंद: नींबू त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यदि आपके चेहरे पर कील मुंहासे हैं, तो नींबू का रस या तेल दोनों को ट्राई कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए एक क्लिंजर का काम करता है।

नींबू स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में सहायक: शरीर की बदलाव के कारण या प्रेगनेंसी के दौरान पड़े स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में नींबू कुछ हद तक फायदेमंद साबित हो सकता है।

हालांकि स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह नहीं हटाया जा सकता। नींबू में मौजुद विटामिन सी आपके शरीर में कोलेजन को बढ़ाकर स्ट्रेच मार्क्स को कुछ कम करने में सहायक हो सकता है।

Roj Nimbu Khane Se Kya Hota Hai - रोज़ नींबू खाने से क्या फायदा होता है?

झुर्रियों में नींबू के फायदे: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, झुर्रियां भी आने की संभावना बढ़ जाती है। कभी-कभी तो ये समय से पहले ही शुरू हो जाती है। ऐसे में नींबू का सेवन शुरू करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है।

नींबू में मौजुद विटामिन सी एंटी एजिंग प्रभाव तथा कोलेजन सूर्य की पैराबैगनी किरणों से आपके त्वचा में उभरने वाली झुर्रियों को ख़त्म कर, चेहरे को चमकदार और मुलायम बनाती है।

सिट्रस फलों का सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली प्रीमेच्योर एजिंग से बचाव हो सकता है। इसलिए त्वचा पर नींबू का रस लगाना और खाने में नींबू का सेवन दोनों फायदेमंद हो सकता है।

नींबू के फायदे बालों के लिए: बात जब बालों की आती है तो स्त्री हो या पुरुष दोनों को ही बाल काफी दुखी करते हैं। क्योंकि गंजापन, बालों का झड़ना, असमय बालों का सफ़ेद होना, डैंड्रफ, बालों का पतला होना और बालों का रूखापन ईत्यादि।

जिनसे हम आए दिन कुछ न कुछ स्ट्रेस झेलते हैं। ऐसे में नींबू का रस बालों में लगाने या स्कैल्प करने तथा नींबू का सेवन दोनों ही बहुत लाभकारी सिद्ध होता है।

दोस्तों ये तो थे नींबू के कुछ फ़ायदे। लेकिन जो चीज हमें फायदे देती है, वह हमें नुकसान भी दे सकती है। इसलिए आईए आपको नींबू के नुकसान के बारे में जानकारी देते हैं, जो जानना जरूरी है।

वीडियो देखें।

Side Effects of Lemon - नींबू खाने के नुकसान।

जहां नींबू आपको कई तरह के फ़ायदे देता है वहीं नींबू को सीधे खाने से आपके दांत खट्टे भी कर देता है। जिससे आपको अन्य भोजन खाने में तकलीफ़ हो सकता है।

नीबू का सेवन आपके दांतों के बाहरी परत अर्थात (Tooth Enamel) को खराब कर सकता है। जिससे आपके दांतों को ठंडा गर्म पानी लगना शुरू हो जाता है।

संवेदनशील लोगों को नींबू के सेवन से रैशेज या एलर्जी की समस्या हो सकती है। क्योंकि नींबू में मौजुद एसिड तत्व आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

नींबू से फाइटोफोटोडर्माटाइटिस जो किसी खास पौधे के संक्रमण से होता है। यह एक रिएक्शन है जो सूर्य तेज किरणों से त्वचा में सूजन, रैशेज या छाले उत्पन्न कर सकता है।

यदि किसी को नींबू से एलर्जी है तो उसे नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके वजह गले में खरास, सूजन तथा सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है। ऐसे में इसके अधिक सेवन से दस्त, मतली आदि की समस्या हो सकती है।

तो दोस्तों ये थी नींबू के फायदे और नुकसान से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, जिसे आप जानने के बाद अच्छे से उपयोग करेंगे। जानकारी कैसी लगी जरूर बताएं धन्यवाद।

:: Important Notice ::

नोट: इस पोस्ट में जानकारी का उदेश्य मात्र ज्ञानवर्धक के लिए है किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही है, स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए चिकित्सक से परामर्श करें।

Note: The information in this article is designed for educational purpose only; you should not use this information to diagnose or treat any health problem, please consult a doctor with any question or concern you might have.

Post a Comment

जय लक्ष्मीनारायण जी

और नया पुराने