Doodh Peene Ke Fayde - दूध अमृत समान गज़ब के फ़ायदे जानकर चौंक जाएंगे।

Doodh Peene Ke Fayde - दूध अमृत समान गज़ब के फ़ायदे जानकर चौंक जाएंगे।
दूध पीने के फायदे और नुकसान।

Doodh Peene Ke Fayde: दूध (Milk) पीने से क्या-क्या लाभ मिलता है, ये आपको मालूम हो गया तो रोज़ पियेंगे दूध।

दूध (Milk) बचपन से ही हमारे जिंदगी के लिए जरूरी है। जब हम बच्चे थे, तो हमारा भोजन सिर्फ़ दूध ही था। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, वैसे-वैसे हमारा खान-पान बदल जाता है।

बदलाव ऐसा कि मित्रों आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में शायद ही कोई दूध को अपने जीवन में जगह दे रहा है। कुछ तो महंगा होने के कारण, कुछ समय के अभाव में और कुछ तो मांसाहार के कारण।

लेकिन यकीन मानिए आप रोज़ एक ग्लास दूध अवश्य ही लें। क्यूंकि एक ग्लास दूध आपके शरीर में दिन भर के लिए लगने वाली विटामिन्स और मिनरल्स को पूरा कर देता है।

आज मैं आपको दूध पीने के फायदे के बारे में जानकारी दूंगा। जिससे आपको दूध (Milk) के महत्व को समझने में मदद मिलेगी और आप दूध को अपने जीवन में जगह देना शुरू कर देंगे।

नमस्कार दोस्तों मैं JAY PANDEY आपका स्वागत करता हूं www.jaypandey.in पर। दोस्तों देरी ना करते हुए जानते हैं दूध पीने के फायदे के बारे में। $ads={1}

Milk Nutrition Facts - दूध में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

इसे भी पढ़ें:-क्या अंडे लाभकारी होते हैं?

यूं तो दूध नाम ही काफ़ी है विटामिन और मिनरल्स के लिए। लेकिन फिर भी हमारे मन में जानने की उत्कंठा होती है, कि आखिर दूध में कौन सा विटामिन मिलता है। 

तो USDA के अनुसार 100 ग्रा. दूध में:-

कैलोरी 60 पानी 88.13 ग्रा. प्रोटीन 3.28 ग्रा. कार्बोहाईड्रेट 4.67 ग्रा.
लिपिड फैट 3.2 ग्रा. शुगर 4.81 ग्रा. कैल्शियम 123 मिग्रा. मैग्निशियम 12 मिग्रा.
फास्फोरस 101 मिग्रा. पोटैशियम 150 मिग्रा. सोडियम 38 मिग्रा. जिंक 0.41 मिग्रा.
कॉपर 0.001 मिग्रा. थियामिन 0.056 मिग्रा. राइबोफ्लेविन 0.105 मिग्रा. नियासीन 0.105 मिग्रा.
पेंटोथेनिक एसिड 0.043 मिग्रा. विटामिन बी6 0.061 मिग्रा. विटामिन ई 0.05 मिग्रा. कोलीन 17.8 मिग्रा.
कोलेस्ट्रॉल 12 मिग्रा. सेलेनियम 1.9 माइक्रो ग्रा. विटामिन बी12 0.54 माइक्रो ग्रा. विटामिन ए 32 माइक्रो ग्रा.
रेटिनॉल 31 माइक्रो ग्रा. कैरोटीन बीटा 7 माइक्रो ग्रा. विटामिन डी 1.1 माइक्रो ग्रा. विटामिन के 0.3 माइक्रो ग्रा.
सैचुरेटेड फैटी एसिड 1.86 ग्रा. मोनोअनसेचुरेटेड फैटी एसिड 0.688 ग्रा. पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड 0.108 ग्रा.

पाया जाता है। अभी तक आपने दूध में मिलने वाले विटामिंस और मिनरल्स की जानकारी प्राप्त कर ली। अब आप ही बताईए कि आप दूध क्यों न पिएं।

अभी रुकिए आगे जानते हैं दूध पीने से क्या फायदा होता है? जी हां आज से आप दूध पीना शुरू कर देंगे, इसके फायदों को जानकर। तो आइए अब जानते हैं रोज दूध पीने के फायदे के बारे में।

Doodh Peene Ke Fayde - दूध अमृत समान गज़ब के फ़ायदे जानकर चौंक जाएंगे।
दूध रोज़ाना पीने से क्या लाभ मिलता है।

Milk Benefits for Health - दूध पीने से क्या फायदा होता है?

यूं तो दूध पीने के बहुत सारे फ़ायदे हैं, लेकिन हम यहां कुछ मुख्य फायदों को जानेंगे। जो बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है हमारे स्वास्थ्य के लिए।

दूध हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद: दूध या दूध से बने अन्य पदार्थ कैल्शियम और मैग्निशियम के स्रोत होते हैं।

जो हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। दूध हड्डियों को मजबूत बना कर बढ़ती उम्र में आस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर से बचाव करता है।

इसके अलावा दूध में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में होता है जो मांसपेशियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

दूध दांतो के लिए फायदेमंद: दूध दांतो की देखभाल में भी बहुत उपयोगी साबित होता है। इसमें मौजुद कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व दांतो को कैविटी से बचाकर इन्हें स्वस्थ रख सकते हैं।

यदि आप अपने दांतो को मजबूत रखना चाहते हैं तो रोजाना दूध पिएं। दूध दांतो की कई परेशानियों से बचाता है।$ads={2}

Roj Doodh Pine Ke Fayde - रोजाना दूध पीने से क्या फायदा होता है?

इसे भी पढ़ें:-खजूर क्यू खाना चाहिए?

दूध वजन घटाने में सहायक: दूध आपके बढ़ते वजन को कम करने में सहायक हो सकता है। दरअसल दूध और डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत है जिससे दूध वजन घटाने व वजन नियंत्रित करने में सक्षम होता है।

दूध में मिलने वाला प्रोटीन बार बार भूख लगने को कम करता है। जिससे आप का खाने को लेकर इच्छा कम होता है जो शरीर में फैट को नियंत्रित कर वजन कम कर सकता है।

इसके अलावा डेयरी उत्पाद में कंज्यूकेटेड लिनोलेईक एसिड (CLA) पाया जाता है। जो शरीर में चर्बी कम करने में मदद करता है।

लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि दूध प्रोटीन के साथ-साथ वसा का भी अच्छा स्रोत है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम जरुरी है।

दूध हृदय के लिए फायदेमंद: रोज़ाना दूध पीने से आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है। एक रिसर्च में पाया गया कि रोजाना 200ml दूध पीने से हृदय स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता।

लेकिन ये बात ज़रुर ध्यान में रखें कि हृदयरोगी को लो फैट या टोंड दूध ही पीना चाहिए अन्यथा यह नुक़सान पहुंचा सकता है।

Doodh Peene Ke Fayde - दूध अमृत समान गज़ब के फ़ायदे जानकर चौंक जाएंगे।
कितना दूध पीना चाहिए?

Doodh Peene Se Kya Fayda - रोजाना दूध पीने से क्या फायदा होता है?

दूध डायबिटीज के लिए फायदेमंद: रोज़ाना दूध पीने से मधुमेह से भी बचा जा सकता है। इसमें मौजुद कैल्शियम मैग्निशियम और पेप्टाइड शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस और इन्सुलिन सेंसिटिविटी को संतुलित करते हैं।

डेयरी उत्पाद में मौजुद फैटी एसिड टाईप 2 डायबिटीज को कम कर सकते हैं। इसके अलावा सिर्फ़ दूध ही नहीं दही टाईप 2 मधुमेह रोग को दूर कर सकता है। इसीलिए आहार में दूध के साथ दही भी खाने की सलाह दी जाती।

दूध पेट के लिए फायदेमंद: दूध अपच तथा एसिडिटी जैसी पेट के रोगों को ठीक कर सकता है। क्योंकि दूध में एंटासिड तत्व पाया जाता है, जो पेट की बीमारी जैसे अपच तथा एसिडिटी को ठीक करने में मदद करता है।

इसके लिए ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए, ठंडा दूध पेट के एसिड को न्यूट्रिलाइज करता है। जिससे अपच और एसिडिटी नहीं होता। लेकिन कुछ लोगों को ठंडे दूध से गैस की शिकायत भी हो सकती है।

दूध भरपूर नींद के लिए फायदेमंद: रात को 1 ग्लास दूध पीकर सोने से नींद भी अच्छी आती है। दूध में अमीनो एसिड ट्राईटोफेन और मेलाटोनिन तत्व पाया जाता है।

जो नींद लाने में मदद करता है। रात में नींद ना आने या कम नींद आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो रोजाना रात को सोने से पहले नॉर्मल या गर्म दूध पिए।

Daily Doodh Peene Ke Fayde - सोते समय दूध पीने से क्या फायदा होता है?

इसे भी पढ़ें:-नींबू खाने से पहले जानें ये बातें।

ब्लड प्रेशर में दूध फायदेमंद: यदि आप हाइपर टेंशन से यानि ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो लो फैट दूध इसे नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

एक रिसर्च में पाया गया है कि डेयरी उत्पाद में बढ़ती उम्र में होने वाले उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। डेयरी उत्पाद प्रोटीन और बायो पेप्टाइड से समृद्ध है।

जो एनजीओ ट्रेसिंग और आई कन्वर्टिंग एंजाइम को बाधित कर, इंडोथेलियम फंक्शन को मॉडिफाइड कर या शरीर के वजन को प्रभावित कर उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं।

डेयरी पदार्थ मे मौजुद कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी ब्लड प्रेशर रेगुलेशन को नियंत्रित कर उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

दूध स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करता है: न्यूट्रीशन की कमी से होने वाली दिमाग संबंधी परेशानियों से दूध छुटकारा दिला सकता है। क्योंकि दूध में उच्च गुणवत्ता वाले अमीनो एसिड पाया जाता है।

मस्तिष्क में कई न्यूरोट्रांसमीटर अमीनो एसिड से ही बने होते हैं। जो मस्तिष्क के कामकाज को प्रभावित करते हैं। इसकी कमी होने पर गुस्सा आना, स्ट्रेस होना और डिप्रेशन जैसी वकृतियां उत्पन्न हो सकती हैं।

इसलिए दूध में मौजुद प्रोटीन स्ट्रेस और डिप्रेशन के लिए अच्छा माना जाता है। रात को सोते समय दूध पीना चिंता संबंधी समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

Doodh Peene Ke Fayde - दूध अमृत समान गज़ब के फ़ायदे जानकर चौंक जाएंगे।
दूध पीने का सही तरीका।

Doodh Pine Ka Sahi Tarika - दूध पीने का सही समय।

दूध के फायदे स्किन के लिए: साफ और चमकदार त्वचा की चाहत रखने वाले लोगों को दूध का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। त्वचा के लिए दूध को पीने के साथ चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है।

रोज दूध पीने से चेहरे में चमक, स्कीन का जवां दिखना, सनटेन और चेहरे पर खिंचाव व चेहरे के दाग धब्बे का कम होना शामिल है। साथ ही स्किन को हाइड्रेट करने और ब्लैक हेड व वाइट हेड को साफ करने में भी दूध के पाउडर को इस्तेमाल किया जाता है।

दूध के फायदे बालों के लिए: दूध में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा होती है जो बालों को मजबूत और बालों के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं।

खासकर प्रोटीन बालों को झड़ने से रोक कर ग्रोथ में मदद करता है। वहीं कैल्शियम भी बालों के विकास में सहायक होता है। इसके अलावा दूध में मौजूद नियासीन, बयोथीन, पेंटोथेनिक एसिड भी बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

दूध थकान दूर करता है: यदि आप काम, धूप से थकान महसूस करते हैं या आपके घुटने, हाथों पैरों में दर्द होता है तो, आप एक ग्लास दूध में एक छोटा चम्मच ईलायची पाउडर और चीनी या मिस्री मिलाकर उबाल लें।

फिर गरमा गर्म उसका सेवन कर दस मिनट आराम करें। फिर देखें आपको खुद एहसास होगा कि आप खुद एक्टिव हैं और सारा थकान दूर हो गया।

Doodh Pine Ke Fayde Aur Nuksan - दूध पीने के फायदे और नुकसान।

इसलिए आपको दूध पीना बहुत ज़रूरी है। दोस्तों यूं तो दूध अमृत है मनुष्य के लिए, लेकिन कुछ लोगों को यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए आईए जानते हैं दूध पीने के नुकसान जो जाने अंजाने में आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

दूध से गैस या दस्त: दूध में लैक्टोज होता है जो पाचन का कारण बन सकता। इसलिए किसी किसी को गैस या दस्त की शिकायत हो सकता है।

दूध से एलर्जी: कुछ लोगों को एलर्जी जैसी स्कीन समस्या हो सकता है इसका भी मुख्य कारण लैक्टॉज ही हो सकता है। ऐसे में आपका इम्यून सिस्टम डैमेज हो सकता है।

ज्यादा दूध पीने के नुकसान: यदि आप ये सोच रहे होंगे कि ज्यादा दूध पीने से क्या होगा तो जान लें कि इससे आपके हिप यानि कूल्हे फ्रैक्चर हो सकते हैं। इसका भी मुख्य कारण लेक्टोज ही है।

एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए: अगर आप ये जानना चाहते हैं कि एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए तो ये आपके फिजिकल एक्टिविटी या कार्य पर निर्भर है।

कि आप दिनभर कितना हार्ड वर्क करते हैं फिर भी 3 गिलास से ज्यादा दूध एक दिन में नहीं पीना चाहिए। फिर भी बढ़ती उम्र के साथ आपको डॉक्टरी सलाह अवश्य लेकर दूध पीना चाहिए।

वीडियो देखें।

Ek Din Me Kitna Doodh Pina Chahiye - दूध पीने का सही टाइम क्या है?

इसे भी पढ़ें:-

कच्चा दूध पीने के फायदे: एक सवाल और बहुत मन में आता है कि क्या कच्चा दूध पीना फायदेमंद होता है तो रिसर्च में पाया गया है कि कच्चे दूध फूड पॉइजन को बढ़ा सकता है। कच्चे दूध के झूठे वादे पर मत जाइए।

कच्चे दूध के सेवन से कभी-कभी कुछ लोगों को उल्टी या दस्त जैसी समस्या उत्पन्न हो सकता है। इसलिए दूध को हल्का बॉयल करके ही सेवन करें जिससे आपको भरपूर फायदा मिलेगा।

दूध पीने का सही समय दूध कब पीना चाहिए: बात करें दूध पीने का सही समय या दूध पीने का सही तरीका की तो दूध को दिनभर में कभी भी पी सकते हैं।

क्यूंकि दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है। लेकिन कुछ चुनिंदा समय की बात करें तो जब भी आप नाश्ता यानि सुबह नाश्ते में ले सकते हैं या फिर रात को सोते समय दूध अवश्य पीना चाहिए।

तो दोस्तों ये थी दूध के बारे में कुछ खास बातें जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए। अब आप ही तय करें कि आपको दूध अपने डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए।

पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट जरूर करें। किसी अन्य तथ्य पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो, कॉमेंट कर सकते हैं, कोई सुझाव देना चाहते हों तो बेझिझक कॉमेंट करें धन्यवाद।

:: Important Notice ::

नोट: इस पोस्ट में जानकारी का उदेश्य मात्र ज्ञानवर्धक के लिए है किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही है, स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए चिकित्सक से परामर्श करें।

Note: The information in this article is designed for educational purpose only; you should not use this information to diagnose or treat any health problem, please consult a doctor with any question or concern you might have.

Post a Comment

जय लक्ष्मीनारायण जी

और नया पुराने