What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
Dropshipping बिजनेस।

Dropshipping: 0 इंवेस्टमेंट बिजनेस ऐसे करेंगे तो मिलेगा बड़ा फ़ायदा आज ही करें शुरू बिल्कुल फ्री में।

बिजनेस करने की शुरुआत में बहुत सारे लोगों को एक ही दिक्कत होती है पैसा! कितना एक्सपेंस, कितना वर्कर, उचित जगह, भरपूर सामान, इनकम और शुरुआत कैसे करें वगैरह-वगैरह।

जी हां कोई भी बिजनेस शुरू करना आसान नहीं होता और ना ही करने वालो के लिए कठिन। बस यदि आप अपने आप को अच्छे से प्रिपेयर करें तो ये बहुत सिम्पल है।

हम सभी अपने जीवन में कुछ न कुछ करना चाहते हैं मगर समस्या ये है कि क्या करें। कुछ ऐसा काम हो जिसमें आज़ादी हो किसी का प्रेसर ना हो और ज्यादा किच - किच ना हो।

$ads={1}

जब चाहें जैसे चाहें और जहां चाहें अपना काम कर सके और भरपूर कमाई भी हो। जी हां दोस्तों ऐसा सोच भला किसको नहीं आता होगा।

लेकिन अब एक ही बात है कि आखिर करें क्या? ऐसा जॉब कहां मिलेगा, तो घबराएं नहीं आज मैं आपको एक ऐसा काम बताऊंगा जिसे आप जब चाहें जहां चाहें फ्री में शुरू कर सकते हैं।

जी हां आज मैं आपको जीरो कॉस्ट बिजनेस के बारे में जानकारी दुंगा। जिसमे आपको एक पैसा भी नहीं लगाना है। बस शुरू करना होगा।

नमस्कार दोस्तों मैं JAY PANDEY आपका स्वागत करता हूं www.jaynadey.in पर। दोस्तों आज मैं आपको ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के बारे में बताऊंगा। Dropshipping क्या है Dropshipping कैसे करें? बिल्कुल सही और फ्री में।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
फ्री बिजनेस Dropshipping।

Dropshipping Bussiness Kya Hai - Dropshipping बिजनेस क्या है?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे जान लेना चाहिए कि आखिर जो बिजनेस करना है, उसका काम क्या है कैसे काम करता है?

जैसा कि नाम ही Dropshipping Bussiness है। जिसका मतलब है आपको किसी पार्टी के माल को बेचना है। जिसके लिए आपको कोई खर्च नहीं करना है और तरीका भी आसान है।

जी हां यदि आपके पास थोड़ा समय और अपना मोबाइल इन्टरनेट कनेक्शन है, तो काफ़ी है समझ लीजिए शुरू हो गया। एकदम फ्री और बिल्कुल सरल है Dropshipping Bussiness.

बस आपको उस पार्टी से बात करके परमिशन लेना है, कि मैं आपके स्टोर के माल को अपने हिसाब से बेचूंगा। जिसका आपसे कोई लेना देना नहीं होगा।

और इन्टरनेट के ज़माने में ये भी एकदम आसान है, आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं। आसानी से घर बैठे परमिशन ले सकते हैं। जो आसानी से कुछ मिनटों में आपको ऑनलाइन ही मिल जायेगा।

आईए आसान शब्दों में समझें, मान ले आपके पार्टी का कोई प्रॉडक्ट 10 रुपए में बिक रहा है तो यदि आप उसे 12, 15 या 20 रुपए में बेच सकते हैं तो आराम से बेचें।

पार्टी को आपसे कुछ लेना देना नहीं। बीच में जो आपका फ़ायदा होगा बेचने पर वो आपका है, पार्टी को इससे कोई मतलब नहीं। लेकिन पार्टी आपके माल को शिप करेगा आपके कस्टमर को।

जिसका सारा जिम्मेदारी पार्टी का होगा। शिपिंग, पैकेजिंग आदि एक तरह से समझें कि कोरियर फीस भी आपको नहीं देना है। बस आपको सामान बेचना है चाहे कैसे भी।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
0 इंवेस्टमेंट बिजनेस।

Dropshipping Bussiness Kaise Kare - Dropshipping बिजनेस कैसे करें?

अब तक आपने ये जान लिया की ड्रॉपशिप बिजनेस क्या होता है। आईए अब जानते हैं कि Dropshipping Bussiness कैसे करते हैं या Dropshipping Bussiness करने का तरीका।

जब बात Dropshipping करने का तारिका की है तो आपको सबसे पहले आपको ऑनलाइन सर्च करना होगा Best Dropshipping प्रोवाइडर को। यहां मैं आपको किसी कंपनी के बारे में नहीं बता सकता क्यूंकि गूगल नियम के विरुद्ध है।

इसलिए आप ऑनलाइन सर्च कर लें। बहुत सारा कम्पनी आपको मिल जायेगा। उसके बाद ये भी चेक करें की कम्पनी कैसी है? कम्पनी का बैकग्राऊंड कैसा है? कम्पनी फ्रॉड तो नहीं है या चीटिंग तो नहीं करती है?

कस्टमर सपोर्ट तो सबसे पहले चेक करें, ताकि किसी भी समय किसी भी ऑर्डर को लेकर, आप उनसे कॉन्टेक्ट कर सकें और वो भी आसानी से आपका साथ दें।

अब उनके पोर्टल पर अपना अकाउंट यदि बनता है तो बनाएं। अकाउंट बनाते वक्त उनके नियम और शर्तें अच्छी तरह पढ़े और समझे। वैसे तो इसमें कोई संदेह नहीं होता, लेकिन फिर भी देख लेना चाहिए।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
Dropshipping कैसे करें?

Dropshipping Kaise Kiya Jata Hai - Dropshipping कैसे किया जाता है?

सब कुछ रेडी कर लेने के बाद अब आती है आपकी बारी, जी हां अब आपको अपने मोबाइल से कोई वेबसाईट है तो काफ़ी बढ़िया नहीं तो कुछ सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से किसी भी प्रॉडक्ट को शेयर करना होता है।

अब पार्टी के प्रोडक्ट को एडिट कर आपको अपना प्राइस डालना है और फिर अपने वेबसाईट, ब्लॉग या सोशल मीडिया ऐप पर शेयर करें। जब भी किसी को आपका प्रॉडक्ट पसंद आयेगा।

तो वह ऑर्डर करेगा जिसका आप खुद ऑर्डर देंगे, अपने पार्टी को और पार्टी उसे अपने स्टोर या शॉप से कस्टमर के एड्रेस पर कोरियर कर देता है।

ध्यान रखें जितना ज्यादा आप एक्टिव यानि शेयर करेंगे उतना ज्यादा आपकी इनकम बढ़ेगा। यदि आपके पास वेबसाईट नहीं है तो ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बना कर उसमें शेयर करें, जो बिल्कुल फ्री है।

कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है उसका यूज करें। यदि आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो गूगल पर सर्च कर लें, कि आखिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कौन कौन सा है।

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें। उन्हें जानकारी मिलते ही आपका इनकम सबसे पहले यहीं से जेनरेट होना शुरु हो जायेगा। उसके बाद धीरे धीरे अपने Dropshipping बिजनेस को बढ़ाएं।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
Dropshipping क्या है कैसे करें?

Dropshipping Income Kaise badhaye - Dropshipping इनकम कैसे बढ़ाएं?

अब बात करते हैं कि आखिर आपका बिजनेस कोई क्यों खरीदेगा, जब उससे बेहतर तरीके आसानी से मौजूद हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर आपका Dropshipping कैसे Grow करेगा?

देखिए किसी भी बिजनेस को थोड़ा समय लगता है ग्रो होने में। ऐसे में आपका धैर्य ही आपका साथ देगा। इसलिए धैर्य के साथ आप अपने कार्य को करेंगे तो फ़ायदा जरूर मिलेगा।

आईए जानते हैं Dropshipping Bussiness ग्रो करने के तरीक़े के बारे में। देखिए आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को उतना टाईम नहीं रहता कि आदमी बाजार से जाकर सामान खरीदे।

इसलिए आनलाइन सुविधाओं जैसे बिजनेस का ग्रोथ अचानक बढ़ गया। इसलिए जैसे ही आदमी को कुछ खरीदना है तो वह ऑनलाइन सर्च कर लेता है। ऐसे में आप गूगल का यूज कर सर्च करें की इस वक्त कौन सा प्रॉडक्ट ट्रेंड कर रहा है।

अर्थात् इस वक्त सबसे ज्यादा क्या बिक रहा है? उसी प्रॉडक्ट या उससे मिलता जुलता कम रेट वाला प्रॉडक्ट को आप अपना टारगेट बनाएं। शुरूआत में थोड़ा कम प्राईस रख कर कोशिश करें बेचने की।

कम प्राइस रखने के लिए आपको कम प्राइस वाला प्रॉडक्ट भी मिलना चाहिए। इसके लिए आप उस प्रॉडक्ट के ऑफर वाला रेट ट्राई करें। यदि नहीं मिलता तो एक्चुअल रेट से थोड़ा ऊपर रेट रखें।

ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति सामान खरीदने से पहले रेट ज़रूर चेक करता है। इसलिए थोड़ा ही मार्जिन बढ़ाएं और बेचें। अपने प्रॉडक्ट का गूगल एड या अन्य प्लेटफॉर्म से प्रमोशन भी करा सकते हैं।

जो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और सेल होगा जिससे आपका इनकम जेनरेट होगा।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
अभी करें शुरू Dropshipping जॉब।

Dropshipping Bussiness Ke Fayde - Dropshipping बिजनेस करने के फायदे।

Dropshipping बिजनेस का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि इसमें आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना होता है। इसमें सिर्फ़ और आपको अपना टाईम और अपने मोबाइल उपकरणों से काम हो जाता है।

Dropshipping का बिजनेस टेंशन फ्री बिजनेस है। इसमें आपको कोई किच किच या किसी का प्रेसर नहीं होता। आप खुद अपना बॉस होते हैं। जब दिल किया काम किया नहीं तो रेस्ट।

Dropshipping को आप फुल टाईम या पार्ट टाइम जॉब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। फुल टाईम के लिए आपको धैर्य के साथ हार्ड वर्क भी करना होगा।

Dropshipping के लिए आपको कोई ऑफिस, कोई वर्कर, कोई टैक्स या किसी भी तरीके का कोई सेटअप की जरुरत नहीं होती। बिल्कुल इन्वेस्टमेंट फ्री जॉब है।

What is Dropshipping How To Start - स्टार्ट ड्रॉपशिपिंग जीरो कॉस्ट बिजनेस और हाई रिटर्न।
Dropshipping के नुकसान।

Dropshipping Bussiness Ke Nuksan - Dropshipping करने के नुकसान।

इसे भी पढ़ें:- Affiliate Marketing कैसे करें?

Dropshipping Bussiness के फायदे तो है लेकिन Dropshipping Bussiness के नुकसान भी हैं। जो आपको जरूर जानना चाहिए।

Dropshipping Bussiness में सबसे ज्यादा समस्या कंपटीशन का होता है। क्योंकि पॉपुलेशन के हिसाब से ड्रॉपशिपर भी बहुत हैं। इसलिए हो सकता है कि आपके प्रोडक्ट की सेल प्रभावित हो।

इस बिजनेस में प्रॉडक्ट क्वालिटी और शिपिंग टाइमिंग आपके हाथ में नहीं होता। यदि कस्टमर को अच्छा प्रॉडक्ट या टाईम से नहीं मिलता तो वह कैंसिल भी कर सकता है जिसका नुकसान आपको हो सकता है।

अगर आपकी पार्टी अच्छी नहीं है तो आपका उसका अच्छे रिश्ते ना होने के कारण बहुत समस्या हो सकता है। कस्टमर को यदि प्रॉडक्ट सही नहीं मिला तो आपके रेप्यूटेशन को हर्ट कर सकता है।

$ads={2}

आपके सेलर पार्टी के पास आपके कस्टमर एड्रेस रहता है, जिससे आपका कस्टमर बिखर भी सकता है। मतलब मेहनत आपने की डाटा आपके पार्टी को भी मिल गया। जिससे वह अपने ऑफर कस्टमर को सेंड कर सकता है।

तो दोस्तों ये थी Dropshipping Bussiness के बारे में जानकारी। इसमें मैंने Dropshipping बिजनेस कैसे किया जाता है विस्तार से बताने की कोशिश की है।

जानकारी कैसी लगी कमेंट जरूर करें। किसी अन्य टॉपिक पर कोई सुझाव चाहते हों तो बेझिझक कॉमेंट करें अवश्य कोशिश करूंगा प्रकाश डालने की धन्यवाद।

Post a Comment

जय लक्ष्मीनारायण जी

और नया पुराने