Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan - अंडे खाने के फायदे।

Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan - अंडे खाने के फायदे।
Anda Khane Ke Fayde Aur Nuksan - अंडे खाने के फायदे।

Anda Khane Ke Fayde Aur Nuksan - अंडे खाने के फायदे

Ande khane ke fayde aur nuksan: अंडे से हम सभी वाकिफ हैं ऐसा कोई नहीं जो इससे अनजान हो। जैसे आपको पता ही है कि अंडा करी, आमलेट, अण्डा भुर्जी, अण्डा रोल, उबले अंडे, अण्डा पराठा, अण्डे की सब्जी, कच्चा अंडा, पक्का अण्डा, अण्डा-अण्डा-अण्डा जी हां और ना जाने कितने तरीकों से लोग इसका प्रयोग करते हैं।

लेकिन अंडे के कई ऐसे फायदे हैं, जिनके बारे में शायद ही लोगों को पता हो। आज हम आपको कुछ Ande khane ke fayde aur nuksan या Ande ke fayde के बारे में बताएंगे। नमस्कार दोस्तों मैं Jay Pandey आपका स्वागत करता हूं www.jaypandey.in पर। 

Ek din me kitna anda khana chahiye? यह उम्र, हेल्थ और आपके दिनचर्या अथवा आपकी फिजिकल ऐक्टिविटी को ध्यान में रखकर ही निर्धारित किया जा सकता है। छोटे बच्चों को प्रतिदिन एक अंडा देना अच्छा हो सकता है। वहीं, बड़ों को भी एक अंडा दे सकते हैं।

आईए सबसे पहले Anda kya hai या अंडे को अच्छे से समझ लेते हैं। अंडे के दो भाग होते हैं सफेद और पीला। 

अंडे का सफेद भाग - अंडे के सफेद भाग (Egg White) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एसेंशियल अमीनो एसिड और विटामिन होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं।

अंडे का पीला भाग - आपके मन में एक सवाल होगा कि Kya ande me cholesterol hota hai तो जवाब है हां। अंडे के पीले भाग (Egg Yolk) यानि अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रोल और फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए, अंडे के पीले भाग को खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ सकती है।

Ande Me Kaun Sa Vitamins Hota Hai (Eggs Nutrition)

इसे भी पढ़ें: नींबू खाने के फायदे

सबसे पहले आइए जानते हैं अंडे में मौजुद विटामिन और मिनरल्स (Eggs Nutrition Facts) के बारे में। USDA रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम अंडे में:

कैलोरी 143 kcal ऊर्जा 599 kJ पानी 76.2 g प्रोटीन 12.6 g
लिपिड फैट 9.51 g ऐश 1.06 g कार्बोहाइड्रेट 0.72 g शुगर 0.37 g
ग्लूकोज 0.37 g ट्रायप्टोफेन 0.167 g थ्रोनाइन 0.556 g आइसोलुसिन 0.671 g
लुसिन 1.09 g लाइसीन 0.912 g मैथोनाइन 0.38 g सिस्टिन 0.272 g
फेनीलालालाईन 0.68 g टायरोसीन 0.499 g वैलाइन 0.858 g आर्जिनाइन 0.82 g
हिस्टीडिन 0.309 g एलानिन 0.735 g एस्पार्टिक एसिड 1.33 g ग्लूटेमिक एसिड 1.67 g
ग्लाइसिन 0.432 g प्रोलाइन 0.512 g सिरीन 0.971 g सैचुरेटेड फैटी एसिड 3.13 g
मोनोअनसैचुरेड फैटी एसिड 3.66 g पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड 1.91 g कैल्शियम 56 mg आयरन 1.75 mg
मैग्नीशियम 12 mg फॉस्फोरस 198 mg पोटैशियम 138 mg सोडियम 142 mg
जिंक 1.29 mg कॉपर 0.072 mg मैगनीज 0.028 mg थियामिन 0.04 mg
राइबोफ्लेविन 0.457 mg पैंटोथैनिक एसिड 1.53 mg विटामिन बी-6 0.17 mg कोलेस्ट्रॉल 372 mg
कोलिन 294 mg बीटाइन 0.3 mg विटामिन ई 1.05 mg सेलेनियम 30.7 µg
फ्लोराइड 1.1 µg फोलेट 141 µg विटामिन बी-12 0.89 µg विटामिन A 160 µg
रेटिनॉल 160 µg ल्यूटीन + जेक्साथिन 503 µg विटामिन D 82 IU

पाए जाते हैं। दोस्तो अबतक आप सभी ने अंडे के बारे में बहुत कुछ जान लिया है। आईए अब आपको अंडे के फायदे (Benefits of Eating Eggs) अर्थात Ande khane ke labh के बारे में जानकारी देता हूं।

$ads={1}

Ande Ke Fayde - अंडे के फायदे - Benefits of Eggs

1. अण्डा वजन कम करने में सक्षम (Egg Benefits for Weight Loss): एक वैज्ञानिक शोध से यह पता चला है कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन, शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा को बनाए रखने और पेट को भरे रखने का काम कर सकता है।

इससे बार-बार खाने की आदत पर रोक लग कर शरीर में जाने वाली कैलोरी की मात्रा नियंत्रित हो सकती है। जो बढ़ते वजन पर काबू पाने में मदद कर सकती है। वजन घटाने के लिए अंडे के सेवन के साथ एक्सरसाइज को भी दिनचर्या में शामिल अवश्य करें।

2. अंडे हड्डियों के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits for Bones): National Center for Biotechnology Information की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, कुछ बच्चों को एक निर्धारित समय तक रोज़ अंडे का सेवन कराया गया।

शोध में पाया गया कि अंडे का सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है। इसके पीछे अंडे में मौजूद कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की महत्वपूर्ण भूमिका है।

3. अंडा आंखों के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits for Eyes): अंडे में जेक्सैंथिन और ल्यूटिन नामक पोषक तत्व होते हैं, जो मैक्यूलर डिजनरेशन अर्थात् आंखों की पुतली से जुड़ी समस्या को रोकने में मदद करते हैं।

मैक्यूलर डिजनरेशन के कारण ऐज रिलेटेड ब्लाइंडनेस की समस्या उत्पन्न होती है, जो बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी को कम करता है।

4. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits for Brain): मस्तिष्क के लिए अण्डा बेहतरीन आहार माना जाता है। अंडे में ओमेगा-3, फैटी एसिड व विटामिन- बी12 होते हैं, जो मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाते हैं।

इसके अलावा, अंडे की जर्दी में कोलीन होता है, जो एक तरह का एसेंशियल न्यूट्रिएंट होता है। यह नर्वस सिस्टम यानि तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। इसलिए, दिमाग तेज रखने के लिए अंडे का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

वहीं, एक अन्य शोध में इसमें जरूरी मिनरल और विटामिन होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क और याददाश्त के लिए कोशिकाओं को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है।

5. अंडे ऊर्जा बढ़ाने के लिए फायदेमंद (Eggs for Energy): अंडे में शरीर के लिए रोज़ाना के जरूरी एसेंशियल, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में ऊर्जा का उत्पादन करने का कार्य करते हैं।

इससे अधिक समय तक शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में मदद मिलता है। इसलिए सुबह अंडे खाने के फायदे शरीर में दिनभर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए हो सकता है।

Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan - अंडे खाने के फायदे।
अण्डे के फ़ायदे।

Anda Khane Ka Sahi Tarika - अंडा खाने का सही तरीका

6. अंडे मांसपेशियों के निर्माण के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits For Body Building): अंडे के सफेद भाग (Egg White) में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये पोषक तत्व शरीर में मांसपेशियों के निर्माण करने में सहायक होते हैं।

साथ ही इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं। इसीलिए जिम जाने वाले या बॉडी बिल्डर अक्सर अन्य पोषक तत्वों के साथ अंडे का भी सेवन करते है।

7. अण्डा कैंसर से बचने के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits for Cancer): वैज्ञानिक रिसर्च से पता चलता है कि एग वाइट और योल्क प्रोटीन में एंटी-कैंसर गतिविधि होती है, जो कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने में कुछ हद तक मदद कर सकती हैं। लेकिन इसे किसी भी तरीके से कैंसर का इलाज न समझा जाए।

8. अंडे ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits In Blood Pressure): एक में अंडे का सफेद भाग अर्थात् Egg White एंटी-हाइपरटेंसिव अथवा रक्तचाप को कम करने वाला प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है।

अंडे का सफेद भाग रक्त वाहिकाओं के आकारा को Vasodilation करता है। इससे उनकी गतिविधि बेहतर होती है। इसलिए, माना जा सकता है कि अंडे के सफेद भाग को खाने से रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद मिलती है।

9. अंडे रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद (Eggs Help for Immunity): एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी 12 और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे कई बिमारियों को दूर रखने में मदद मिलता है।

10. अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत (Eggs are best for protein): अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और प्रोटीन शरीर के प्रत्येक कोशिकाओं में होता है। प्रोटीन शरीर के कोशिकाओं को रिपेयर और नए कोशिका के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसके अलावा, प्रोटीन बच्चों, टीनेज और गर्भवती के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अंडे का सेवन किया जा सकता है।

वीडियो देखें।

Anda Khane Ka Sahi Time - अंडा खाने से क्या फायदा?

11. अण्डा गर्भवस्था के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits in pregnancy): अंडा गर्भवती को पर्याप्त पोषण देता है और होने वाले बच्चे को जन्म के बाद स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंडे में जरूरी प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो भ्रूण के अच्छी विकास में मदद करते हैं।

12. अंडा त्वचा के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits for Skin): अंडे के वाटर सोल्यूबल एग मेम्ब्रेन अर्थात् एग व्हाइट और एगशेल के मध्य टिश्यू की सुरक्षात्मक परत होता है जो त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। साथ ही अंडे का उपयोग फ्री रेडिकल्स और डैमेज टिश्यू की समस्या को कम कर एजिंग की समस्या को कम करता है।

13. अण्डा बालों के लिए फायदेमंद (Eggs Benefits for Hair): अंडे की जर्दी में मौजूद वाटर सोल्यूबल पेपटाइट बालों के विकास, बालों का झड़ना, कमजोर तथा रूखे बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। 

14. अंडे नाखून के लिए फायदेमंद (Eggs are good for Nail): बायोटिन अर्थात विटामिन-एच की कमी के कारण नाखून के टूटने की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में अंडे के सेवन से बायोटिन की कमी को पूरा किया जा सकता है और नाखून टूटने की समस्या से बचा जा सकता है।

$ads={2}

Ande Khane Ke Nuksan - अंडे खाने के नुकसान - Eggs Side Effects

इसे भी पढ़ें: खजूर खाने के फायदे

फ्रैंड्स ये तो हुए Ande ke fayde लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं कि अंडा नुकसान नहीं पहुंचाता तो आईए अब जानते हैं Ande ke nuksan के बारे में। जानते हैं कि अंडे खाने के नुकसान क्या-क्या हैं?

1. अण्डा हृदय के लिए घातक (Eggs side effects for heart): अंडे में कोलेस्ट्रॉल की समृद्ध मात्रा पाई जाती है, जिससे कि इसके नियमित रूप से अधिक मात्रा में सेवन से हृदय रोग के लिए जोखिम बनता है।

2. अण्डा से एलर्जी रोग (Eggs side effects of elrgy): अंडे खाने के नुकसान में एलर्जी भी शामिल है। दरअसल, कई लोगो को अंडे के सेवन से एलर्जिक रिएक्शन हो जाता है।

3. अंडे से डायरिया (Eggs are harmful in diarrhea): अंडे को ठीक तरह पकाएं बिना सेवन करने से उलटी और दस्त जैसी समस्या हो सकती हैं। कच्चे अंडे के सेवन से साल्मोनेला इन्फेक्शन होने की जोखिम बना रहता है। इसलिए अंडे को पकाकर ही खाना चाहिए।

4. अण्डे से एसिडिटी (Eggs create acidity): कई बार अंडे का सेवन करने से कुछ लोगों को गैस की समस्या हो सकती है।

तो फ्रैंड्स ये थे Ande ke fayde aur nuksan के बारे मे कुछ इंपॉर्टेंट जानकारी पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट कर हमें जरूर बताएं।

उम्मीद करता हूं कि Ande khane ke fayde aur nuksan से जुड़ी सारी जानकारी आपको प्राप्त हुई होंगी। www.jaypandey.in पर अपना कीमती समय देने के लिए आपका धन्यवाद।

:: Important Notice ::

नोट: इस पोस्ट में जानकारी का उदेश्य मात्र ज्ञानवर्धक के लिए है किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह नही है, स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए चिकित्सक से परामर्श करें।

Note: The information in this article is designed for educational purpose only; you should not use this information to diagnose or treat any health problem, please consult a doctor with any question or concern you might have.

Post a Comment

जय लक्ष्मीनारायण जी

और नया पुराने